तनाव को कम रखते हैं ये काम

तनाव को कम रखते हैं ये काम

सेहतराग टीम

बदलती लाइफस्टाइल और भागती जिंदगी में कई तरह की समस्याएं होनी शुरू हो गई हैं। कई लोगों में काफी तनाव देखा जाता है। लोग अपने काम से परेशान होकर तनाव में जिंदगी जीते है। कई बार तो लोग इतना परेशान हो जाते हैं कि खाली वक्त को भी वो अच्छे से एंजॉय नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उनकी इस टेंशन का असर उनके परिवार और लव लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आपने तनाव और टेंशन दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

पार्टनर के साथ समय बिताएं

जब हम किसी तनाव से जूझ रहे होते हैं, तो हमको ऐसे समय में किसी साथी की जरूरत होती है और ये साथी हमारे पार्टनर हो सकते हैं। हम तनाव में होने के कारण अपने पार्टनर से दूर होते चले जाते हैं। लेकिन आपको ऐसे समय में अपने पार्टनर संग रोमांटिक पल बिताने चाहिए, उनके साथ समय बिताना चाहिए आदि। ऐसा करने से भी आपका तनाव खत्म होने में मदद मिल सकती है।

संगीत को करीब लाएं

कहते हैं कि संगीत में इतनी ताकत होती है कि ये बड़े से बड़े दुख को दूर करने में मदद कर सकता है। वहीं, टेंशन के समय संगीत राहत देने का काम कर सकता है। इस दौरान आप ऐसे संगीत को सुन सकते हैं जो काफी शांत हो और आपके मन को शांति दे। आप अकेले रहकर थोड़ी देर संगीत के पास जाएंगे, तो यकीन मानिए आपकी टेंशन दूर होने में काफी मदद मिल सकती है।

बागबानी कर सकते हैं

बागबानी करके भी आप अपने तनाव को दूर करने में खुद की मदद कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से मन को सुकून मिलता है। बागबानी करने से आपके चारों और सकारात्मक एनर्जी फैल सकती है। आप छोटे-छोटे गमलों में पौधे लगाकर या आपके पास अगर गार्डन है तो वहां बागबानी करके खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं।

किताबें पढ़ें

अगर आप टेंशन में हैं, और आपका किसी चीज में मन नहीं लग रहा है तो आप किताबें पढ़ सकते हैं। किताबें पढ़ने से टेंशन दूर होने में मदद मिलती है। आप अपनी पसंद की कोई किताब पढ़ सकते हैं, आप कोई उपन्यास पढ़ सकते हैं, कोई जानकारी बढ़ाने वाली किताबें पढ़ सकते हैं या फिर कोई कहानियों से भरी किताबों को अपना साथी बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।